pm modi

प्रधानमंत्री ने 20 लाख करोड़ रु, आत्मानिभर भारत, लॉकडाउन 4 जैसी बड़ी बातो की घोषणा

कोरोनोवायरस की वजह से हिट अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए एक बड़े धक्का में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को 20 लाख करोड़ रुपये के संयुक्त प्रोत्साहन के लिए पहले से घोषित पैकेजों के शीर्ष पर बड़े पैमाने पर नए वित्तीय प्रोत्साहन की घोषणा करते हुए कहा कि कोरोनोवायरस संकट ने भारत को एक साथ प्रदान किया है आत्मनिर्भर बनने और दुनिया में सर्वश्रेष्ठ के रूप में उभरने का अवसर। राष्ट्र के नाम एक संबोधन में, पीएम मोदी ने यह भी कहा कि तालाबंदी का चौथा चरण होगा जो पहले के तीन चरणों से बहुत अलग होगा। 54 दिनों के तालाबंदी का तीसरा चरण 17 मई को समाप्त होने वाला है।

modi

वित्तीय पैकेज के बारे में, प्रधान मंत्री ने कहा कि यह सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 10 प्रतिशत होगा और ‘आत्मानिभर भारत अभियान’ (आत्मनिर्भर भारत अभियान) में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। विशेष आर्थिक पैकेज में भूमि, श्रम, तरलता और कानूनों पर जोर होगा, और “हमारे मजदूर, किसान, ईमानदार करदाता, एमएसएमई और कुटीर उद्योग” के लिए होगा।

20 लाख करोड़ रुपये के इस पैकेज से 2020 में देश की विकास यात्रा को एक नई गति मिलेगी और आत्मनिर्भर भारत अभियान को एक नई दिशा मिलेगी, प्रधान मंत्री ने कहा कि संकट ने देश को स्थानीय महत्व दिया है विनिर्माण, स्थानीय बाजार और स्थानीय आपूर्ति श्रृंखला। उन्होंने कहा, “संकट के दौरान हमारी सभी मांगें स्थानीय स्तर पर पूरी हुईं। अब, यह स्थानीय के बारे में ‘मुखर’ होने और इन स्थानीय उत्पादों को वैश्विक बनने में मदद करने का समय है।”

उन्होंने कहा कि भारत की आत्मनिर्भरता पांच स्तंभों – अर्थव्यवस्था पर आधारित है, जो “क्वांटम जंप” लाता है, न कि वृद्धिशील परिवर्तन, बुनियादी ढाँचा, प्रौद्योगिकी-संचालित प्रणाली, जीवंत जनसांख्यिकी और माँग। प्रधान मंत्री ने आने वाले दिनों में बड़े-टिकटों के आर्थिक सुधारों का संकेत दिया और कहा कि बुधवार से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण विशेष आर्थिक पैकेज के विवरण की घोषणा करेंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here